आइए यूसीसी बिल के बारे में चर्चा करें

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(1) क्या यूसीसी लाना असंवैधानिक है?
हमारे संविधान का अनुच्छेद 44 एक नागरिक संहिता के प्रावधान की सिफारिश करता है जो पूरे भारत में एक समान हो। हालाँकि, अनुच्छेद 25 अंतःकरण की स्वतंत्रता की गारंटी देता है, सभी नागरिकों को धर्म को मानने, अभ्यास करने और प्रचार करने की स्वतंत्रता एक मौलिक अधिकार है जो लागू करने योग्य है, इसे अनुच्छेद 44 के विपरीत माना जाता है। यूसीसी का उद्देश्य रीति-रिवाजों, किसी भी धर्म को बदलना नहीं है। इसका उद्देश्य सिर्फ कानूनों का एक सेट बनाना है और व्यक्तिगत कानूनों के तहत गलत प्रथाओं को अमान्य करना है जो किसी की पीड़ा का कारण हैं और ऐसे मामलों, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए भेदभावपूर्ण हैं को नियंत्रित करना है ।
2) क्या यूसीसी हमारे देश की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति को प्रभावित करेगा?
सच्ची धर्मनिरपेक्षता हिंदुओं, मुसलमानों आदि के लिए अलग-अलग व्यक्तिगत कानूनों के साथ प्राप्त नहीं की जा सकती है। सच्ची धर्मनिरपेक्षता को लागू करने के लिए, एक देश के रूप में भारत को यूसीसी लाना होगा, जो पूरे भारत के लिए समान कानून प्रदान करता है। सभी भारतीयों के साथ समान व्यवहार किया जाएगा क्योंकि हर मामले में समान कानून बिना किसी भेदभाव के लागू होगा ।
3) क्या यूसीसी केवल मुस्लिम पर्सनल लॉ को निशाना बनाएगा?
सभी समुदायों पर लागू होने वाला सामान्य कानून बनाना शायद भारत में महिलाओं के अधिकारों के लिए व्यापक सुधार लाने का एकमात्र तरीका है, जबकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि धार्मिक मुस्लिम व्यक्तिगत कानून महिलाओं के प्रति भेदभावपूर्ण रहा है। हिंदू अविभाजित परिवार अधिनियम केवल हिंदुओं को कर लाभ देता है और विवाहित बेटियों को विरासत से बाहर रखता है। हिंदू कानून मृत पुरुषों और महिलाओं के उत्तराधिकारियों के बीच भेदभाव करता है; ईसाई महिलाओं को उनके बच्चों के प्राकृतिक अभिभावक के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है, मुस्लिम कानून नाबालिग की शादी को मान्यता देता है, पारसी कानून दत्तक बेटी के अधिकारों को मान्यता नहीं देता है। हिंदू अविभाजित परिवार में पिता परिवार का मुखिया होता है और उसकी मृत्यु के बाद बेटा मुखिया बन जाता है, और यदि बेटा नाबालिग है तो माँ संरक्षक बन जाती है, इससे उसकी पत्नी या बेटी को परिवार का मुखिया बनने का मौका नहीं मिलता है ।
4). क्या यूसीसी लागू करना एक अच्छा कदम है?
यूसीसी सभी भेदभावपूर्ण कानूनों को हटाने और लैंगिक समानता लाने में बहुत मददगार हो सकता है। यूसीसी में लैंगिक समानता लाने की क्षमता है, यह तभी संभव है जब हम इस देश के नागरिक के रूप में वैध नागरिक कानून लाने के लिए कानून निर्माताओं के साथ सहयोग करें, जो हमारी धार्मिक प्रथाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएगा लेकिन यह सुनिश्चित करेगा कि समानता बनी रहे । अगर कुछ गलत हो रहा है तो हमें आवाज उठानी चाहिए लेकिन जो चीज हमारी बेटियों, माताओं आदि को समान अधिकार दे रही है, उसमें हमें बाधा नहीं डालनी चाहिए।
5) क्या यूसीसी मुस्लिम महिलाओं को अधिक अधिकार दिलाएगा ?
मुस्लिम कानून में विवाह, तलाक, गोद लेने, हिरासत और संरक्षकता, रखरखाव और विरासत से संबंधित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों में सुधार के लिए यूसीसी आवश्यक है। सुधारों में सभी मुस्लिम विवाहों का पंजीकरण शामिल है; बाल विवाह पर प्रतिबंध; अदालत के अंदर और बाहर तलाक का नियमितीकरण; और इद्दत (पति की मृत्यु के बाद की अवधि) के दौरान महिलाओं पर पुनर्विवाह प्रतिबंध हटाना, वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना एक मुस्लिम महिला को उसके बच्चे के प्राकृतिक अभिभावक के रूप में मान्यता और गोद लेने, हिरासत और विरासत के अधिकारों में सुधार।
6) क्या यूसीसी मुसलमानों के विरासत कानूनों में सकारात्मक बदलाव लाएगा?
हिंदू कानून के विपरीत, मुस्लिम कानून चल और अचल संपत्ति के बीच कोई अंतर नहीं करता है। स्वयं अर्जित एवं पैतृक संपत्ति की अवधारणा भी मुस्लिम कानून में मौजूद नहीं है। इसके अलावा, शियाओं और सुन्नियों के बीच अलग-अलग नियम मौजूद हैं, और जन्म के समय विरासत की कोई अवधारणा नहीं है। विरासत केवल तभी लागू होती है जब संपत्ति के धारक की मृत्यु हो जाती है। विभाजन मीटर और सीमा द्वारा किया जाता है, जहां उत्तराधिकारियों का एक विशिष्ट परिभाषित हिस्सा पहले से ही कानून द्वारा निर्धारित किया जाता है। अंतिम संस्कार और ऋण आदि जैसे अन्य खर्चों के भुगतान के बाद शेष राशि मृतक के उत्तराधिकारियों को हस्तांतरित हो जाती है। सुन्नी उत्तराधिकारियों के दो वर्गों को परिभाषित करते हैं – आत्मीयता के आधार पर उत्तराधिकारी – पत्नी, पति, और रक्त संबंधों के आधार पर उत्तराधिकारी – पिता, सगे दादा, माँ, सगी दादी, बेटी, बेटे की बेटी, पूर्ण बहन, सजातीय बहन, गर्भाशय भाई, गर्भाशय बहन। यदि वे उपलब्ध नहीं हैं, तो विरासत पुरुष वंश पर आधारित होती है, जिसमें भाई और चाचा उत्तराधिकारी होते हैं। शियाओं में, रक्त उत्तराधिकारी होते हैं, और पति-पत्नी प्राथमिक उत्तराधिकारी होते हैं, जबकि अन्य रिश्तेदारों को भी परिभाषित किया गया है। विधि आयोग ने 2018 में उत्तराधिकारियों को सुव्यवस्थित और परिभाषित करने के साथ-साथ प्रत्येक प्रकार के उत्तराधिकारियों को विरासत में मिलने वाली संपत्ति के शेयरों में असमानता को दूर करने के लिए मुस्लिम विरासत कानून को संहिताबद्ध करने का सुझाव दिया।
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