जनसंवाद के माध्यम से प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए लोगों को किया जाना चाहिए जागरूक – नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ल

रुड़की । नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ल ने कहा कि पॉलिथीन के प्रयोग को समाप्त करने के लिए व्यापारियों एवं आम लोगों को मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है । नगर निगम सभागृह में व्यापारियों तथा नगर के प्रमुख लोगों के साथ हुई बैठक में पॉलिथीन के इस्तेमाल न करने,इसके शरीर तथा प्राकृतिक तौर पर होने वाले नुकसान पर चर्चा की गई । नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ल ने कहा कि जनसंवाद के माध्यम से प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए । कपड़े का थैला लेकर चलने का जो मानसिक अवरोध हो गया है,सभी को उसको दूर करना होगा और प्लास्टिक की थैलियों पर निर्भर रहना छोड़ना होगा । कपड़ों से बने थैले जो पहले भी घर में पुराने बचे कपड़ों से बनाए जाते थे तथा कढ़ाई करके सुंदर-सुंदर डिजाइन निकाले जाते थे उसी पद्धति पर चलना आज भी आवश्यकता है तभी पर्यावरण की रक्षा,स्वास्थ्य की रक्षा,भू संरक्षण के लिए हम आगे बढ़ पाएंगे । सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पाद कैरी बैग छोड़ने ही होंगे ।
व्यापारी नेता व अध्यक्ष अरविंद कश्यप तथा चौधरी धीर सिंह ने भी प्लास्टिक के इस्तेमाल से हो रहे मानव एवं पर्यावरण के प्रति नुकसान तथा स्वच्छता के प्रति जागरूकता व अन्य कचरे से दुष्प्रभावों के प्रति विस्तार पूर्वक अपने विचार रखे । उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छता को लेकर देशभर में अनेकों कार्यक्रम लगातार चलाए जा रहे हैं,इसलिए ई-कचरा प्लास्टिक तथा अन्य हानिकारक कचरे से जहां मानव जीवन को नुकसान पहुंच रहा है,वहीं धरती और पर्यावरण के लिए भी यह बड़ा खतरा है,इससे निबटने के लिए हम सबको मिलकर कार्य करना होगा । नगर निगम की ब्रांड एंबेसडर अंजुम गौर ने कहा कि यह गंभीर समस्या तो है ही, किंतु पॉलिथीन के प्रयोग करने को रोकने के लिए निचले स्तर पर पहल करने की जरूरत है । इस अवसर पर सहायक नगर आयुक्त एसपी गुप्ता, व्यापार मंडल के महामंत्री कमल चावला, कविश मित्तल, रामगोपाल कंसल, पंकज सिंघल, शिवनारायण, मनोज कुमार, नवीन मेंदीरत्ता, भरत कपूर, नवीन गुलाटी आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे ।

1 thought on “जनसंवाद के माध्यम से प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकने के लिए लोगों को किया जाना चाहिए जागरूक – नगर आयुक्त विजय नाथ शुक्ल

Comments are closed.

Share