पत्रकारों के लिए यू हेल्थ कार्ड बनाने की दिशा में कार्य किये जायेंगेः सीएम

देहरादून। उत्तरांचल प्रेस क्लब की नव निर्वाचित कार्यकारिणी को आज प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने क्लब के संविधान की शपथ दिलाई। उत्तरांचल प्रेस क्लब अध्यक्ष अजय राणा ने मुख्यमंत्री श्री धामी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में क्लब भवन निर्माण, अतिथि गृह व पुस्तकालय निर्माण कार्य में तेजी के लिए संबधित विभाग को निर्देशित करने, उत्तराखंड राज्य आंदोलन के दौरान सक्रिय रहे राज्य के सभी पत्रकारांे को आजीवन स्थायी मान्यता दिए जाने, राज्य कर्मियों की भांति राज्य पत्रकारों के लिए भी यू हेल्थ कार्ड की व्यवस्था करने और क्लब बार का अधिभार माफ करने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरांचल प्रेस क्लब के भवन निर्माण, अतिथि गृह व पुस्तकालय निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सके इसके लिए उच्च स्तर पर सूचना महानिदेशक बंशीधर तिवारी को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य आन्दोलन के दौरान सक्रिय रहे राज्य के पत्रकारों को आजीवन स्थाई मान्यता दिये जाने के संबंध में कमेटी का गठन किया जायेगा। पत्रकारों के लिए भी यू हेल्थ कार्ड बनाने की दिशा में कार्य किये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारिता को लोकतंत्र को चौथा स्तंभ कहा जाता है। समाज के दर्पण के रूप में पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक एवं अन्य पहलुओं के साथ ही आम जन की समस्याओं को आगे लाने का कार्य अपनी लेखनी के माध्यम से आगे लाने का सराहनीय कार्य पत्रकारों द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पत्रकारों को हर संभव सहयोग दिये जाने के प्रयास किये गये हैं। पिछले वर्ष पत्रकारों की पेंशन में 60 फीसदी की वृद्धि करने की घोषणा की गई, वहीं दूसरी ओर विभिन्न जिलों से देहरादून आने वाले पत्रकारों को पूर्व की भांति सूचना विभाग के जरिये प्रदेश की राजधानी में रहने की उचित व्यवस्था में सहयोग करने की भी घोषणा की गई। मुख्यमंत्री पत्रकार पेंशन योजना के तहत भी पत्रकार कल्याण कोष में 2 करोड़ की बढ़ोतरी की गई, जिसके चलते आश्रित पत्रकारों और गंभीर रूप से बीमार पत्रकारों के लिए 36 लाख रुपए की सहायता राशि मंजूर की गई है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरकार की योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने में मीडिया की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि बड़े संकट के समय पत्रकार वीर जवानों की भांति सरकार एवं जनता के साथ कंधे से कंधे मिलाकर कार्य करते हैं। कुछ अनछुए पहलुओं से रूबरू कराने में भी मीडिया की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि 2025 तक उत्तराखण्ड को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। सभी उत्तराखण्ड वासियों के सहयोग से उत्तराखण्ड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया जायेगा। राज्य के समग्र विकास के लिए मीडिया की भी अहम भूमिका रहेगी। सभी पत्रकारगणों को अपनी कलम की ताकत से राज्य के विकास में योगदान देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share