खाने की आदत में सुधार की जरूरत है, मोटा अनाज खाने की आदत डालें

सीएम ने कहा कि UCC हमारा तुष्टिकरण नहीं है।यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए कानून बनाने जा रहे हैं
देहरादून। देहरादून में आयोजित हुए ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पहुंचे। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए कानून बनाने जा रहे हैं, और सभी के लिए एक समान कानून होगा। सीएम ने कहा कि UCC हमारा तुष्टिकरण नहीं है। News18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ नाम से खास कार्यक्रम हुआ, जिसमें उत्तराखंड की बात हुई, उत्तराखंड के विकास की बात हुई, उत्तराखंड की कला, संस्कृति की बात हुई। राजनीति जगत के दिग्गज इसमें शामिल हुए, और बेबाकी से अपनी बात रखी,
राइजिंग उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा तुष्टिकरण का कोई भी काम नहीं किया. उन्होंने कहा उत्तराखंड में कई जगहों पर धर्मांतरण हो रहा था, जबरन धर्मांतरण किसी भी हालत में गलत है, हम धर्मांतरण के लिए सबसे कड़ा कानून लाए हैं।
उन्होंने कहा वैश्विक मंच पर भारत की छवि बदली है और G-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बात है। राइजिंग उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा राहुल गांधी की यात्रा का कोई वजूद नहीं है और उन्हें ठंड ना लगना शोध का विषय है.
राइजिंग उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा अविरल गंगा-निर्मल गंगा का एक्शन प्लान तैयार किया. 132 गंदे नालों को बंद किया गया, साथ ही कहा कि भू-कानून राज्य के हित में फैसला है, और हम सटीक आकलन के बाद ही फैसले लेते हैं।
वहीं अंकिता हत्याकांड पर CM धामी ने कहा कि अंकिता के आरोपियों पर तुरंत कार्रवाई की गई और सख्त धाराएं लगाईं। मुख्यमंत्री धामी ने कहा दोषियों को सख्त से सख्त सजा दिलाएंगे।
राइजिंग उत्तराखंड में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा जोशीमठ आपदा से करीब 900 लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा प्रभावित लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया। सीएम धामी ने कहा घर छोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं होता है। उन्होंने कहा पुनर्वास के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि प्रदेश में बदलाव का माहौल है। कांग्रेस नेता ने कहा कि राहुल की यात्रा से राजनीतिक वातावरण बदला है और पूरा भारत आज उनके साथ है।
हरीश रावत ने उस वक्त को भी याद किया, जब वे प्रदेश के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने कहा, जब मैं मुख्यमंत्री था, तो करीब 18 घंटे काम करता था, अब भी करीब 14 घंटे काम करता हूं, मैं चुनौतियों से भागने वाला नहीं हूं। उन्होंने आगे कहा उनकी पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। हरीश रावत ने राज्य के लिए बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया और कहा कि कुपोषण एवं महंगाई राज्य के सामने अहम चुनौती है।
चर्चा के दौरान हरीश रावत ने कहा कि भारत में 2 भारत है, एक इंडिया और दूसरा भारत, उन्होंने कहा कि तामझाम इंडिया के साथ है। बातचीत के दौरान हरीश रावत ने प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की भी तारीफ की। उन्होंने कहा, हमेशा आंख बंद करके किसी की आलोचना नहीं करनी चाहिए। अच्छे काम की तारीफ होनी चाहिए, हर इंसान में कुछ गुण और कुछ अवगुण होते हैं, पुष्कर सिंह धामी में अच्छे गुण भी हैं।
राज्यसभा सांसद और बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि उत्तराखंड के कण-कण में शौर्य और आध्यात्म है। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी ने संविधान का मखौल उड़ाया है। न्यूज़18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम के ‘संस्कृति और राष्ट्रवाद’ सत्र में बोल रहे थे। सांसद ने कहा, कुछ लोगों को भारत में डर लगता है. राहुल गांधी कौन सी मोहब्बत की दुकान चला रहे हैं?।
भाजपा के राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर कहा, राहुल की यात्रा में कई रंग हैं और राहुल अपने कारनामों से डरे हुए हैं। उन्होंने कहा, कांग्रेस नेता की जुबान पर तालिबान है, कांग्रेस ने संविधान का मखौल उड़ाया है, राहुल में गब्बर की आत्मा चली गई है।
सुधांशु त्रिवेदी ने सनातन धर्म को लेकर भी बात की और भगवा रंग को भारतीयता का प्रतीक करार दिया। उन्होंने कहा, दुनिया में सिर्फ सनातन एक धर्म, बाकी सब पंथ हैं। भारत पंथ निरपेक्ष देश है, भारत का एक ही रंग भगवा, भगवा भारतीयता का प्रतीक है।
केंद्र सरकार का लगातार विरोध करने पर भी भाजपा सांसद ने कांग्रेस को घेरा और कहा कि कुछ लोगों को मोदी विरोध का मोतियाबिंद हो गया है।
केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट भी News18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम में शामिल हुए। अजय भट्ट ने कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। भारत दुनिया के देशों का नेतृत्व कर रहा है, और इसीलिये ऐसे समय में भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली है। अजय भट्ट ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को आज दुनिया ताक रही है, हर बड़े मुद्दे पर हमारी तरफ देखा जाता है कि भारत का इस पर रुख क्या है।
रक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि चीन आज भारत की तरफ आंख उठाने की भी हिम्मत नहीं कर पाता और गलवान में हमारे वीरों ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया। अजय भट्ट ने कहा कि राहुल गांधी चीन की तरफदारी करते हैं, और उनकी भारत जोड़ो यात्रा से देश की राजनीति में कोई फर्क पड़ने वाला नहीं है।

उत्तराखंड के BJP प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा भी News18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम में शामिल हुए। BJP प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट ने कहा कि हमारी पार्टी ने हमेशा तुष्टिकरण का विरोध किया है। तुष्टिकरण समाज में द्वेष पैदा करता है। धर्म के नाम पर अवैध कब्जा गलत है। अतिक्रमण को धार्मिक रंग नहीं देना चाहिए, सिर्फ मस्जिदें नहीं तोड़ी गई, जान और माल की रक्षा प्राथमिकता रही है। लोगों को लालच देकर धर्मांतरण होता है और हम जबरन धर्मांतरण का विरोध करते हैं।
‘सत्ता का समीकरण, तुष्टिकरण’ सेशन में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि कुछ लोग धर्म के नाम पर राजनीति करते हैं। हम तुष्टिकरण का विरोध करते हैं। जंगल में मजारें तोड़ी गईं, कुछ लोगों ने ध्रुवीकरण किया। उन्होंने कहा कि संविधान में सभी के विकास की बात कही गई है। जोशीमठ के हालात के लिए सरकार जिम्मेदार है। करन माहरा ने कहा कि कांग्रेस धर्मांतरण के पक्ष में नहीं है., किन कारणों से लोग धर्मांतरण करते हैं?।

उत्तराखंड सरकार के वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि 22 साल में उत्तराखंड के सामने कई समस्याएं आई, जिन्हें अब दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरी ताकत से अर्धव्यवस्था को सुधार रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में पूरे देश से लोग आते हैं, हर साल 4 से 5 करोड़ पर्यटक आते हैं, और उनके लिए अब बेहतर व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

उत्तराखंड के पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा और कृषि मंत्री गणेश जोशी भी News18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम में शामिल हुए। ‘विरासत कितनी जरूरी’ सेशन में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि प्रदेश में कई विकास कार्य हो रहे हैं और इससे पलायन को रोकने में कामयाबी मिली है। पशुपालकों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं तो हर वर्ग के लिए पॉलिसी बनाकर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी युवाओं को मौका देती है और इसके कारण ही युवा भाजपा से जुड़ रहे हैं।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि पहले मैं फौजी था, और मुझे राजनीति नहीं आती थी, लेकिन आज एक सिपाही भी मंत्री है। यह भारतीय जनता पार्टी में ही संभव है। उन्होंने कहा कि BJP में सबके लिए अवसर हैं और पार्टी सभी को काम करने के मौके देती है। यहां छोटा कार्यकर्ता भी जिम्मेदारी निभाता है और उसे बड़े से बड़ा पद मिल सकता है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में उत्तराखंड से कांग्रेस का पत्ता साफ हो जाएगा।

न्यूज़18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ में खेल मंत्री रेखा आर्य भी शामिल हुए। खेल मंत्री ने कहा कि अभी 5 हजार बच्चे खेल छात्रवृत्ति प्राप्त कर रहे हैं, और उनके खेल के साजो सामान से लेकर उनकी डाइट तक का ध्यान सरकार रख रही है। रेखा आर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने बच्चों को, नई पीढ़ी को खेल की तरफ मोड़ा है। खेल मंत्री ने न्यूज़ 18 के मंच पर बताया कि 2021 में खेल नीति बनाई और उसके बाद से लगातार उसे आगे बढ़ाया जा रहा है।। 2017 से पहले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन नहीं मिलता था, लेकिन अब बच्चे से खिलाड़ी बनने तक का पूरा ध्यान सरकार रख रही है।।

राइजिंग उत्तराखंड कार्यक्रम में साधु संत भी शामिल हुए। इस महामंच से संतों ने भगवा से जुड़े विवाद, सिनेमा के बॉयकॉट पर खुलकर अपनी राय रखी। आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद, महामंडलेश्वर स्वामी रूपेन्द्र प्रकाश, महामंडलेश्वर हरिचेतानंद जी महाराज इसमें शामिल हुए। सनातन धर्म दूसरे धर्म पर कुठाराघात नहीं करता है, अन्याय को झेलने की एक क्षमता होती है। सनातन धर्म को तोड़-मरोड़ कर फिल्मों में पेश करने वाले बलवान हैं। सनातन धर्म को नुकसान पहुंचाने की कोशिश हो रही है। यह बात निरंजनी अखाड़ा के महामंडलेश्वर आचार्य कैलाशानंद जी महाराज ने शुक्रवार को राइजिंग उत्तराखंड कार्यक्रम के ‘सनातन का सेंसर बोर्ड’ सत्र में कही।
पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि खाने की आदत में सुधार की जरूरत है, मोटा अनाज खाने की आदत डालें क्योंकि अच्छा भोजन दवाओं से दूर रखता है। कई अनाजों से बने आटे के खाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि खाने की आदत में सुधार की जरूरत है। आचार्य बालकृष्ण भी न्यूज़18 के महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ कार्यक्रम के ‘कारोबार का स्वदेशी योग!’ सत्र में बोल रहे थे। पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि जड़ी बूटियों को लेकर उत्तराखंड में बहुत संभावनाएं हैं, संभावनाओं पर यदि हम काम करें तो उत्तराखंड को हर्बल स्टेट बना सकते हैं।
उन्होंने कोरोना वायरस के इलाज में कोरोनिल किट को लेकर उठे विवाद पर भी अपनी बात रखी। बालकृष्ण ने कहा, कोरोनिल किट से लोगों को फायदा मिला। इसके साथ ही उन्होंने हार्ट अटैक की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जाहिर की। योग के महत्व पर भी उन्होंने जोर दिया और कहा, सभी लोगों को योग जरूर करना चाहिए, योग सर्वोत्तम उपाय है, शरीर को रोग से बचाना सबसे बड़ा धर्म है।
उत्तराखंड में अपनी सामाजिक पहल के लिए मशहूर गायक बीके सामंत भी News18 का महामंच ‘राइजिंग उत्तराखंड’ में शामिल हुए। गायक बीके सामंत ने उत्तराखंड में एक मुहिम चला रखी है कि पहाड़ के लोग पहाड़ में पलायन न करें और पलायन कर चुके लोगों को पहाड़ बुलाने के लिए एक गीत भी लिखा, बीके सामंत ने इस दौरान गीत के माध्यम से पलायन रोकने की बात कही।
उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के गंगोलीहाट की रहने वाली फिल्म अभिनेत्री श्वेता महारा और मध्य प्रदेश की रहने वाली खुशबू आत्रे भी राइजिंग उत्तराखंड कार्यक्रम में शामिल हुईं, और अपने अब तक के सफर को बयां किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share