पंचायतें मजबूत होकर अपनी आर्थिकी के साधन तैयार करेंः महाराज

रुद्रप्रयाग। पंचायतें मजबूत होकर अपनी आर्थिकी के साधन तैयार करें। अधिकारी छोटी-छोटी समस्याओं का निस्तारण निचले स्तर पर ही शीघ्रता से करें। उक्त बात जनपद मुख्यालय पर सोमवार को लोक निर्माण एवं पंचायती राज विभाग की 625.62 लाख की धनराशि की कई विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुए प्रदेश के पर्यटन, लोक निर्माण, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, सिंचाई, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने अपने संबोधन में कही। शिलान्यास एवं लोकार्पण कार्यक्रम से पूर्व कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने तिलवाड़ा स्थित पर्यटक आवास गृह में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनकर अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए।
लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के पश्चात् कैबिनेट मंत्री श्री महाराज द्वारा जिला कार्यालय सभागार में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी राज्य एवं जनपद के विकास के लिए वर्क कल्चर डेवलप करते हुए विकास कार्यों में अपनी संपूर्ण सहभागिता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजाओं का लाभ आम जनमानस तक उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जनता एवं जन प्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याएं दर्ज कराई जाती हैं उनका यथाशीघ्र सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ समाधान करें।
उन्होंने कहा कि जनपद में बाबा केदारनाथ धाम में लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं तथा केदारनाथ यात्रा को और अधिक सुगम और सरल बनाने के लिए इस दिशा में सभी को बेहतर ढंग से कार्य करने की आवश्यकता है ताकि आने वाले तीर्थ यात्रियों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। उन्होंने कहा कि यह जनपद पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए पर्यटन सर्किट बनाए जाने की दिशा में सरकार लगातार प्रयासरत है। प्राचीन मंदिरों को और अधिक विकसित करते हुए उनका व्यापक प्रचार-प्रसार करने पर भी जोर दिया जा रहा है। कार्तिक स्वामी एवं कालीमठ को भी डेवलप किया जाएगा। श्री महाराज ने लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जनपद के अंतर्गत जो भी सड़के हैं उन सभी सड़कों को सुगम यातायात के लिए दुरस्त कर गड्ढा मुक्त किया जाए। राज्य योजना के अंतर्गत जनपद रुद्रप्रयाग के विकासखंड अगस्त्यमुनि में डूंगरा (बच्छणस्यूं) से आरस्यूं के मोटर मार्ग के नव निर्माण कार्य, लागत 97.51 लाख, का शिलान्यास, केदारनाथ विधानसभा में बांसवाड़ा से किरोदी-जलई-गैर-कंडारा मोटर मार्ग नव निर्माण कार्य लागत 147.00 लाख का लोकार्पण, राज्य योजना (नाबार्ड-24) के अंतर्गत विधानसभा क्षेत्र रुद्रप्रयाग के विकासखंड अगस्त्यमुनि में कोटेश्वर में अलकनंदा नदी पर 46 मीटर स्पान स्टील गार्डर लोह सेतु के निर्माण कार्य, लागत 85.93 लाख का लोकार्पण, विकासखंड जखोली में धान्यू कोटी घरड़ा मोटर मार्ग के डामरीकरण का लोकार्पण, लागत 156.12 लाख और जिला योजना के अंतर्गत केदारनाथ विधानसभा में भटवाड़ी-सुनार- चंद्रापुरी मोटर मार्ग के नव निर्माण कार्य, लागत 33.60 लाख का शिलान्यास। इसके अलावा पंचायतीराज विभाग के राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत जनपद के विकासखंड जखोली की ग्राम पंचायत थातीबड़मा में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्य लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत धनकुराली में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्यों, लागत 10 लाख, ग्राम पंचायत खोड में प्रस्तावित पंचायत भवन के निर्माण कार्य, लागत 10 लाख का शिलान्यास। विकासखंड जखोली ग्राम पंचायत डांगी भारदार में पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, लागत 5 लाख, ग्राम पंचायत बश्ता बदमा में पंचायत भवन के अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य लागत 5 लाख और मलयाली में 5 लाख 23 हजार की लागत के कंपैक्टर का शिलान्यास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share