बास्केटबॉल वह खेल है जो हमेशा आपका मनोरंजन करेगा, आपको प्रेरित करेगा : खेल मंत्री

हरिद्वार। प्रदेश की खेल मंत्री रेखा आर्या शुक्रवार को हरिद्वार स्थित प्रेमनगर आश्रम पहुंची, जहां उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री व हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक के साथ ऑल इंडिया इन्विटेशन बास्केटबॉल टूर्नामेंट(मेन्स) प्रतियोगिता का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया,जहां आयोजकों द्वारा खेल मंत्री आदि का भव्य स्वागत व अभिनंदन किया गया। इस दौरान मंत्री रेखा आर्या ने सभी खिलाड़ियों से मिलकर उनका परिचय प्राप्त किया व उन्हें शुभकामनाएं दी तथा साथ ही खिलाड़ियो को सम्मानित भी किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि इस प्रतियोगिता के जरिये हरिद्वार के लोगों को पहली बार बास्केटबॉल के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को खेलते हुए देखने का अवसर मिलेगा साथ ही उन्हें भी अपने खेल को और बेहतर करने का मौका मिलेगा तथा ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए।
खेल मंत्री रेखा आर्या ने साथ ही कहा कि बास्केटबॉल वह खेल है जो हमेशा आपका मनोरंजन करेगा, आपको प्रेरित करेगा और आपको इसे अधिक से अधिक खेलने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह गेम आपको अपने आप में कई कौशल और तकनीक विकसित करने में सक्षम करेगा। इस खेल के माध्यम से आप अपने आप में जो परम कौशल विकसित करते हैं, वह टीम वर्क है।
खेलमंत्री रेखा आर्या ने सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि सरकार व खेल विभाग प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए कई सारी योजनाए चला रहा है। खेल विभाग ने 1500 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति योजना शुरू की है, जिसे हम मुख्यमंत्री उदीयमान उन्नयन योजना के नाम से जानते हैं, जिसका फायदा हमारे बालक व बालिका खिलाड़ियों को मिल रहा है।इसके साथ ही जल्द ही हम खिलाड़ियों के लिए 4 प्रतिशत का क्षेतिज आरक्षण लागू करने जा रहे हैं, जिससे उन्हें सरकारी नौकरी में लाभ मिलेगा, वही उन्होंने कहा कि हम स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड भी बनाने जा रहे हैं, जिसका लाभ भी हमारे खिलाड़ियो को मिलेगा। इसके अलावा हमने न्याय पंचायत स्तर पर खेल महाकुंभ शुरू किया है जो कि अब राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है।ऐसे आयोजन से हमारे खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को निखारने का सुनहरा अवसर मिल रहा है
उल्लेखनीय है कि यह प्रतियोगिता 24 फरवरी से 26 फरवरी तक चलेगी। इस तीन दिवसीय टुर्नामेंट में ओएनजीसी, ईस्टर्न रेलवे, आर्मी ग्रीन, राजस्थान पुलिस, सीआईएसफ, दिल्ली, पंजाब पुलिस, इंडियन एयर फोर्स, चंडीगढ़ आर्मी की नामचीन टीमें भाग ले रही है। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री विकास तिवारी ने किया। इस अवसर पर पंतजलि योगपीठ से आचार्य बालकृष्ण पूर्व मुख्यमंत्री व वर्तमान हरिद्वार सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, रानीपुर विधायक आदेश चैहान, डीपीएस प्राचार्य अनुपम जग्गा, सचिव जिला बास्केटबॉल एसोसिएशन हरिद्वार ओम प्रकाश सहित कई गणमान्य व्यक्ति व खिलाड़ी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share