लगे हंसी के ठहकारे- केयर कॉलेज ऑफ नर्सिंग में लगा राष्ट्रीय कवियों का जमावड़ा

हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार के केयर कॉलेज ऑफ नर्सिंग में आज देश के तमाम राष्ट्रीय कवियों का जमावड़ा लगा। जिसमें कवियों ने काव्य पाठ करके सभी श्रोताओं का मन मोह लिया। किसी ने देश के शहीदों के शौर्य को अपने शब्दों में पिरोया तो किसी ने अपनी कविता में आज की बेटियों पर हो रहे अत्याचार की बानगी दिखायी, मां गंगा की नगरी हरिद्वार में जुटे साहित्यकारों ने मां गंगा के प्रति अपनी संवेदनाओं को न केवल काव्य में ढाला बल्कि भविष्य में संकट बन कर उभरने वाले पर्यावरण को भी स्वर दिया।
केयर कॉलेज ऑफ नर्सिंग की पहल पर आयोजित भव्य कवि सम्मेलन में जीवनदायिनी मां गंगा नदी को बचाने, पर्यावरण संरक्षण, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शहीदों के सम्मान पर फोकस किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित कानपुर से प्रसिद्व हास्य व्यंग्य कवि डॉ.सुरेश अवस्थी ने की। इस अवसर पर लपेटे में नेता जी हास्य टीवी कार्यक्रम में दिखने वाले जबलपुर मध्यप्रदेश के सुप्रसिद्ध कवि सुदीप भोला ने नेताओ पर लिखे अपने हास्य कविताओं से लोगों का मन मोह लिया, परिसर में मौजूद सभी लोगो के हंसी के ठहाको से पूरा परिसर गूंज गया, वही प्रख्यात मंच संचालक देवास मध्यप्रदेश से आये शशिकांत यादव ने भी अपने कुशल संचालन से सब दिलो में अपने लिए एक अलग छाप छोड़ी, व्यंग्यशैली लेखन के लिए मशहूर डॉ.सुरेश अवस्थी ने दो प्रसंगों और संक्षिप्त कथाओं से माता पिता के महत्व और बेटियों के महत्व को समझाने का प्रयत्न किया ।
दिल्ली से आई श्रंगार रस की युवा कवियत्री स्वाति खुशबू ने सरस्वती वंदना के बाद अपनी रचनाएं पढ़ी, तो सहारनपुर से आये वीर रस के युवा कवि मनीष संगम ने देश के वीर जवानों व दिल्ली में हुए श्रद्वा हत्याकांड में दिल को झिझोरने वाला कविता पाठ किया। उप्र के बलरामपुर से आये अकमल बलरामपुरी ने अपनी शायरी से शमा बांधा तो लखनऊ से आई श्रंगार रस की कवित्रयी पूनम मिश्रा ने अपनी नग्मों से सभी का दिल जीत लिया। नजीबाबाद के प्रसिद्व गीतकार डॉ. प्रमोद शर्मा ने अपने गीतों से श्रोताओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। वही कानपुर की डॉ.अंजना कुमार ने श्रंगार रस की नई रचनाओ से नर्सिंग के छात्र-छात्राओं सहित पूरे जनसमुदाय को आनन्दित उत्साहित किया।
कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलित करके की गई। जिसमे शहर के तमाम गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इससे पूर्व केयर कॉलेज ऑफ नर्सिंग के एमडी राजकुमार शर्मा ने सबका धन्यवाद ज्ञापित किया और केयर कॉलेज ऑफ नर्सिंग के शहीदों की बेटियों और गरीब बेटियों की मुफ्त शिक्षा के प्रण को भी दोहराया। वहीं कॉलेज की डायरेक्टर प्रीतशिखा शर्मा ने सभी कवियों का सम्मान गंगा जली और शॉल भेट कर किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में रानीपुर विधायक आदेश चौहान सहित शहर के तमाम नामचीन लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share