16 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक कुंभ कार्यो के लिए बंद रहेगी गंग नहर

गंगा के किनारे घाट, सफाई आदि नियमित कार्यों के साथ-साथ कुंभ से सम्बंधित जरूरी कार्यों को पूरा करने के लिए 16 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक पूरे एक माह के लिए गंग नहर को बंद रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अनुसार इस एक माह के दौरान कुम्भ योजना के पुल, स्नान घाटों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सड़क मार्ग, गंगा से फ्लाई ओवर निर्माण आदि के कार्यों को भी पूरा किया जाएगा। हरकी पैड़ी व उसके आसपास के घाटों पर केंद्र द्वारा प्रदत्त राशी से सौंदर्यीकरण आदि का कार्य भी इसी दौरान किया जाएगा।

16 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक कुंभ कार्यो के लिए बंद रहेगी गंग नहर
harkipauri

सोल ऑफ इण्डिया
सूर्यकांतहरिद्वार। गंगा के किनारे घाट, सफाई आदि नियमित कार्यों के साथ-साथ कुंभ से सम्बंधित जरूरी कार्यों को पूरा करने के लिए 16 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक पूरे एक माह के लिए गंग नहर को बंद रखा जाएगा। उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अनुसार इस एक माह के दौरान कुम्भ योजना के पुल, स्नान घाटों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के सड़क मार्ग, गंगा से फ्लाई ओवर निर्माण आदि के कार्यों को भी पूरा किया जाएगा। हरकी पैड़ी व उसके आसपास के घाटों पर केंद्र द्वारा प्रदत्त राशी से सौंदर्यीकरण आदि का कार्य भी इसी दौरान किया जाएगा। यहां गौरतलब है कि अमूमन प्रतिवर्ष दशहरे से दीपावली तक गंगनहर का क्लोजर टाइम होता है। इस कुम्भ के कारणा नहर बंदी का समय दस से बढ़ाकर एक माह किया गया है। गंगा सभा  ने इस एक माह के गंगनहर क्लोजर पर अपनी सहमति दे दी है।

यहां गौरतलब है कि अमूमन प्रतिवर्ष दशहरे से दीपावली तक गंगनहर का क्लोजर टाइम 10  दिन का होता है। 2021 कुम्भ पर्व के कारण नहर बंदी का समय बढ़ाकर एक माह किया गया है। गंगा सभा ने इस एक माह के गंगनहर क्लोजर पर अपनी सहमति दे दी है। सब कार्यों के विधिवत् पूरा होने के बाद हम हरिद्वार नगर को हरकी पैड़ी सहित एक नए रूप में देख पाएंगे फिलहाल जो तस्वीर नगर की है सड़कों में हर जगह गड्ढों व धूल के उठते गुबार की नजर आती है।