‘अटल सुरंग’ का प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उद्घाट्न किया

सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण, सदाबहार, सब मौसम के अनुकूल ‘अटल सुरंग’ का आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाट्न कर लोकार्पण किया। 9.02 किलोमीटर लम्बी सुरंग हिमाचल के लोकप्रिय पयर्टन स्थल मनाली को पूरे वर्षभर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी, और यहां के निवासियों की सर्द ऋतु में पलायन की चिंता भी खत्म होगी।

‘अटल सुरंग’ का प्रधानमंत्री श्री मोदी ने उद्घाट्न किया
PM MODI In ATAL SURANG

‌‌‌

एस.ओ.आई. अविरल

शिमला। सामरिक दृष्टि से अति महत्वपूर्ण, सदाबहार, सब मौसम के अनुकूल ‘अटल सुरंग’ का आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाट्न कर लोकार्पण किया। 9.02 किलोमीटर लम्बी सुरंग हिमाचल के लोकप्रिय पयर्टन स्थल मनाली को पूरे वर्षभर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी, और यहां के निवासियों की सर्द ऋतु में पलायन की चिंता भी खत्म होगी। कुल्लू के हिम एवं हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान पहुंचने के उपरांत बीआरओ के अधिकारियों से विशेष बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने विशेष खुली जीप से सुरंग का अवलोकन करते हुए अटल सुरंग से लाहौल-स्पीति जिले के लाहौल घाटी में उसके उत्तरी पोर्टल तक पहुंचे और वहां से उन्होंने मनाली में दक्षिणी पोर्टल के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की 15 विशेष चयनित यात्रियों की बस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
 इस सुरंग निर्माण से मनाली और महत्वपूर्ण लेह घाटी के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो गयी है। इस बात से यहां के निवासी हर्षित हैं और उनका एक बड़ा स्वप्न आज साकार हुआ है।
गौरतलब है कि इस अटल सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से लगभग तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर निर्मित किया गया है। अधिकारियों के अनुसार घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली सुरंग के भीतर सुविधा के लिए आठ मीटर चौड़ी सड़क है और  सुरंग की ऊंचाई 5.525 मीटर है। 3,300 करोड़ रुपये की लागत से बनी अटल सुरंग देश की रक्षा दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।